गुर्दे की पथरी के उपचार – जानिए कारण और प्रकार

गुर्दे की पथरी के उपचार – जानिए कारण और प्रकार

गुर्दे की पथरी या मूत्राश्मरी क्या है?

गुर्दे या मूत्र पथ में कठोर और अत्याधिक खनिज निर्माण होते है, उसे गुर्दे की पथरी कहते है। वे मूत्र पथ संक्रमण (यूटीआई) से अलग हैं। गुर्दे का दर्द बहुत विघटनकारी हो सकता है और नियमित गतिविधियों में भाग लेने के दौरान बेचैनी पैदा कर सकता है।

गुर्दे की पथरी के प्रकार का सीधा संबंध उसके कारण से होता है:

  • मूत्र पथ संक्रमण – यूटीआय (कैल्शिअम पथरी)
  • मूत्र को रोके रखना/ निर्जलीकरण/ अनुवांशिक कारक (युरिक एसिड पथरी)
  • वंशानुगत विकार, सिस्टिनुरिया (सिस्टिन पथरी)
  • मोटापा/दवाईयाँ/अस्वास्थकर जीवनशैली विकल्प
  • परिवार का वैद्यकिय इतिहास और वंशानुगत पुर्वानुकूलता, गलग्रंथी संबंधित समस्याए

गुर्दे की पथरी कैसे होती है?

जब कैल्शियम, ऑक्सालेट और यूरिक एसिड जैसे क्रिस्टल बनाने वाले पदार्थों की मात्रा जरुरत से अधिक होती है तो यह तरल पदार्थ मूत्र में घूल नहीं पाते और गुर्दे की पथरी होती है। कभी कभी मूत्र में क्रिस्टल की रोकथाम करने वाले पदार्थ नहीं होते और क्रिस्टल एक साथ चिपक जाते है। पत्थर आकार में भिन्न होते है और गुर्दे में घुमते है जो गंभीर दर्द का कारण भी बनते है।

गुर्दे की छोटी पथरीयाँ शरीर से बाहर खूद से ही निकल सकती है। बडी पथरीयों को शरीर से बाहर निकालने के लिए छोटे टुकडों में विभाजित करना पडता है, या फिर सर्जरी के माध्यम से निकाला जाता है।

मूत्रवाहिनी में फंसे पत्थर की वजह से और किडनी में पेशाब के दबाव के कारण गुर्दे का दर्द बढं जाता है।

गुर्दे की पथरी को ठीक करने के लिए आम तौर पर कौनसे इलाज करवाए जाते है?

  • चिकित्सक/किडनी विशेषज्ञ के पास जाना: एक बार दर्द महसूस होने पर, गंभीर होने से बचाने के लिए तुरंत डॉक्टर से संपर्क किया जाता है। डॉक्टर पहले सोनोग्राफी की सलाह देंगे फिर दवाईयाँ या पथरी निकालने की सर्जरी करेंगे। डॉक्टर केवल बाहरी शरीर की चिकित्सा करते है और पथरी के लक्षणों और प्रतिक्रियाओं को संबोधित करते है। इन उपचारों से स्थिती ठीक नहीं हो सकती है। या यह अस्थायी रुप से ठीक हो सकती है। ऐसी परिस्थितीयाँ फिरसे निर्माण होने की शक्यता अधिक होती है। चिकित्सा विज्ञान स्थायी इलाज का कोई आश्वासन नहीं देता।
  • गुर्दे की पथरी के लिए प्राकृतिक उपचारों की कोशिश :नारियल पानी/जौ कापानी इस्तेमाल करना, नमक और चीनी का कम सेवन, आंमला खाना, टमाटर से परहेज करना जैसे कई घरेलू उपचार हैं। क्या आपको लगता है ऐसे कठोर घरेलू उपचार करने से गुर्दे की पथरी का पूरा इलाज हो जाएगा। नही, यह आसान नहीं है।

क्या गुर्दे की पथरी का कोई स्थायी समाधान है?

संपूर्ण इलाज के लिए और दोबारा बिमारी ना हो इसलिए भी हमे ना सिर्फ शरीर के उपचार करने होंगे बल्कि हमे हमारे आसपास के स्थान जैसे की घर/ कार्यस्थल और विश्व शक्ति इनकी भी देखभाल करनी ही होगी।

जब यह तीनो यानी हमारा शरीर, हमारा परिसर और विश्व शक्ति एकत्रित होते है तब अगले 9 से 180 दिनों के भीतर सुधारणा प्रक्रिया शुरु जाती है। संपूर्ण स्वास्थ के लिए ज्यादा से ज्या 180 दिनों का समय लग सकता है।

मानव गुरु का अनन्य ज्ञान वैज्ञानिक तरीके से काम कैसे करता है?

  • हर एक मानव शरीर में जो उर्जा उत्पन्न होती है उसके अपने कंपनीय तरंग होते है
  • वो स्थान जहाँ वो रहते है/कार्य करते है, उनकी भी अपनी उर्जा होती और उसके अपने कंपनीय तरंग होते है
  • इसी तरह, विश्व शक्ति के भी अपने कंपनीय तरंग होते है

मानव गुरु के अनुसार, गुर्दे की पथरी का मुख्य कारण मन, शरीर और हमारे आसपास के स्थान का विश्व शक्ति से संपर्क टूटने से होता है।

जब लोग, वे स्थान जहां वो रहते है/काम करते है, संबंधित कंपनीय तरंग के माध्यम से विश्व शक्ति से जुडते है, तब विश्व शक्ति स्वचलित रुप से शरीर में प्रसारित हो जाती है।

विश्व शक्ति अभिभावक की तरह काम करती है और मन और शरीर पर नियंत्रण का प्रबंधन करती है। एक बार ऐसा होने पर, जीवन एक परिवर्तन से गुजरता है और आप 9 से 180 दिनों के भीतर अपने दर्द के स्तर में सकारात्मक बदलाव का अनुभव करना शुरू कर देंगे।

सारांश: आप एक बार मानवगुरु के अनन्य ज्ञान से सिर्फ 9 से 180 दिनों में गुर्दे की पथरी के बीमारी में सकारात्मक परिवर्तन का अनुभव करने की कोशिश क्यों नहीं करते?

जब आप अपने जीवन में मानव गुरु के मार्गदर्शनका पालन करने की शुरुवात करेंगे, शुरू में आपको इलाज को रोकने की जरूरत नहीं है। आप नियमित प्रगति देखेंगे और चिकित्सा रिपोर्ट्स सुधार को मान्य करेगी।

अगले 180 दिनों के भीतर, रिपोर्ट सामान्य स्तर दिखाएगी और आप सभी दवाओं को रोकने के लिए डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं। मानवगुरु के मार्गदर्शन का पालन करने के बारे में अनुशासित होने से आपको इष्टतम गुर्दे के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

 मानव गुरु

मानव गुरु

अपने दिव्य ज्ञान के द्वारा लाखों परिवारों की जिंदगी को 9 से 180 दिन में परिवर्तन करवाया है।

संपर्क करें